Tuesday, March 31, 2009

किस्सा

एक किस्सा सभी को बताना चाहती हूँ। मैं चाहती हूँ की आप लोग इसका मतलब अपने आप निकालें । दिल्ली चंडीगढ़ बस से दिल्ली आते हुए एक शख्स पानीपत से बस में चदाऔर मेरे साथवाली सीट पर बैठ गए । उनसे बातचीत शुरू हुई तो पता चला की वे कस्टम क्लीनिंग का काम करते हैं। उन्हें जब पता चला की मैं पत्रकारिता की पढ़ाई कर रही हूँ, तो मुझे कहने लगे - फिर आप से तो सब डरते होंगे.मैंने कहा की हम तो लोगों के लिए काम करते हैं , हम से सिर्फ़ उन्हें डरने की ज़रूरत है जो कुछ ग़लत करते हैं या जिनके काम में कुछ गड़बड़ या कमी है। फिर वे बोले - आजकल अगर कोई बता भी दे की यहाँ पर ये ग़लत हो रहा है तो एक बार तो वो आके कवरेज कर लेंगेएक फिर आपको लोग कहेंगे की चलो बाहर निकलो घर से.लोग पुलिस से ज्यादा मीडिया से डरते हैं।

जब मैंने उसे शुरू में बताया की मैं पत्रकारिता पढ़ रही हूँ, तो वो बोले - आप तो फिर आज तक, एनडीटीवी इन सब में काम करते होगे। आपको तो बहुत मज़ा आता होगा। आप के शहर में तो सब आपसे डरते होंगे। आप भी न्यूज़ पढ़ते हो ?

No comments:

Post a Comment