Friday, March 27, 2009

नया निर्देशक और नए विषय


संचार के सबसे प्रबल माध्यम ने जिस तरह करवट लिया है, दर्शक भी उसी तरह ढल गया है। आज सिनेमा में जितना प्रयोग हो रहा है, यकीनन उसमें नई प्रतिभाओं का हाथ है। पिछले १५ सालों से इंडस्ट्री में काम कर रहे अनुराग कश्यप को अब जाकर सफलता मिली है। कश्यप सिनेमा में जो नया अंदाज लेकर आए हैं यकीनन उसे स्‍थापित करने में समय लगेगा। अपनी दो फिल्मो से चर्चा में आए अनुराग आज इंडस्ट्री के सबसे व्यस्त निर्देशकों में हैं। देव डी के निर्दशन में अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए कहानी को स्ताफित करने में अपना समय ख़राब नही किया भारतीय दर्शक जो पहले से देवदास को जानता है उसके सामने कहानी को स्थापित करने की ज़रूरत नही पड़ी । बस पात्रो को समझना पड़ा। इसके बाद सारा ध्यान कहानी को स्ताफित करने में ही लगा दिया। अनुराग की यह कोशिश उसकी चालाकी और नयी सोच का परिचायक है। कहानी का अंत बदलकर अनुराग नया प्रयोग करते हैं और फिर सफलता।
गुलाल फ़िल्म में इस्तेमाल की गए विविध प्रसंग इतिहास को दिखाते हैं। फ़िल्म को ५ बार देखा और हर बार कुछ नया पाया । अनुराग की सोच और उसकी दूरदर्शिता हर वक्त उसकी फिल्मों से झलकती है। शायद उसकी फ़िल्म आज के समाज को दिखाती है। समाज के रिश्तों को दिखाती है। गुलाल का हर प्रसंग अपने आप में कुछ नए विचारों को जन्म देता है हर प्रसंग महत्त्वपूर्ण है। दूर देश के टावर में घुस जाए एरोप्लेन नामक मुजरा काफ़ी अर्थो को स्पस्ट करता है। फ़िल्म में भी ऐसे कई प्रसग हैं ।
अनुराग की यह कामयाबी कई नए निर्देशकों को नये राह नए सोच की और ले जा रहा है उम्मीद की जा सकती है की नए निर्देशकों में कुछ नया करने की होड़ दर्शकों को अच्छी फिल्म देंगी।

~रवि प्रताप भारती

3 comments:

  1. अच्‍छा लिखा है। स्‍थापित को ठीक कर लो।

    ReplyDelete
  2. ravi babu likha to achha hai.lekin isme kuch raj hai. jo aap ne khol diya hai.use dayan rakhana chahiye tha.

    ReplyDelete
  3. राज क्‍या है, सबको पता होना चाहिए क्‍योंकि पत्रकारिता का मूल काम है राज से परदा हटाना।

    ReplyDelete