Wednesday, April 29, 2009




सीने में जख्म, आंखों में तूफान सा क्यूं हैइस शहर में हर शख्स परेशान सा क्यूं है,कुछ ऐसे ही उलझन के दौर से आजकल मैं गुजर रहा हूं। क्या कर रहा हूं, क्या करना चाहता हूं। कुछ पता नहीं है। नदी के जल की तरह ऐसे ही बहा जा रहा हूं। इस बात से नावाकिफ कि मेरी मंजिल कहां है। दिल्ली विश्वविद्यालय से पत्रकारिता करने के बाद जब आईआईएमसी की दहलीज पर पहुंचा था तो ऐसा लगा था मानो अब जिंदगी की गाड़ी सही ट्रैक पर आ गयी है। लेकिन अब जिस स्थिति में हूं, उसे सोचकर लगता है कि ? अब अपने ऊपर भी एक शक होने लगा है कि शायद मैं ही पत्रकारिता करने के लायक नहीं बचा। वजह यह नहीं है कि आज मेरे पास नौकरी नहीं है। परंतु मुझे आने वाला समय भी कुछ बेहतर नहीं दिख रहा है। नौबत ये आ गयी है कि अब घर पर खाली बैठना पड़ सकता है। क्योंकि इतना धैर्य नहीं रहा है कि एक साल के करीब इंटर्नशिप करने एक बार फिर दोबारा से पांच, छ महीना इंटर्नशिप कर सकूं। लेकिन फिर सोचता हूं कि मेरे पास इसके अलावा और कोई विकल्प भी तो नहीं है। लेकिन फिर भी मैंने एक नौकरी छोड़कर रिस्क लिया था और एक बार फिर मैं ये इंटर्नशिप छोड़कर रिस्क लेने जा रहा हूं। हो सकता है कि मेरा फैसला गलत भी हो सकता है लेकिन जिंदगी खुद एक जोखिम है और अगर जिंदगी में जोखिम ही नहीं लिया तो फिर उसका कोई अर्थ नहीं है।

2 comments:

  1. अमित भाई पत्रकारिता करने और न करने में कुछ खास अंतर नहीं है. अगर खुद को बचाए रखने में कामयाब हुए तो पत्रकारिता भी होगी नहीं तो 'नौकर' तो बन ही जायेंगे. और हाँ अगर ज़िन्दगी की गाड़ी सीधे और समतल ट्रैक पर ही चलती रहे तो ज़िंदा होने का अहसास भी गुम होने लगता है.

    ReplyDelete
  2. दोस्त, कमोबेश सभी की यही स्थिति है . लेकिन नदी में कूद चुके हो तो तैर भी लोगे.

    ReplyDelete