Saturday, February 20, 2010

I felt I was entitled.

I stopped living by the core values that I was taught to believe in. I knew my actions were wrong, but I convinced myself that normal rules didn't apply. I never thought about who I was hurting. Instead, I thought only about myself. I ran straight through the boundaries that a married couple should live by. I thought I could get away with whatever I wanted to. I felt that I had worked hard my entire life and deserved to enjoy all the temptations around me. I felt I was entitled. Thanks to money and fame, I didn't have to go far to find them.


एक
गोल्फ खिलाड़ी जिसने हारना कभी सीखा ही नहीं था। हमेशा शांत और शालीन दिखने वाला गोल्फ की दुनिया का धुरंधर, टाइगर वुड्स। वो टाइगर वुड्स जिसे इस खेल का भगवान कहा जाता रहा है। जिसमें कभी कोई कमी झलकी ही नहीं थी। दुनिया ने उसे संपूर्णता का परिचायक माना। और मानें भी क्यों न? अपने 13 साल के करियर में 71 बार प्रोफेशनल गोल्फ एसोशिएशन(पीजीए) टूर में जीत केपरचम के साथ गोल्फकोर्स पर 12 बड़े मुकाबलों और 70 अन्य मुकाबलों में चैम्यिपन बनकर यह साबित भी तो किया है। दुनिया भर में टाइगर वुड्स का नाम है और तमाम बड़े प्रायोजक वुड्स के साथ अपना नाम जोड़ने की जद्दोजहत में रहते हैं। टाइगर बुड्स ने अपने खेल और इससे बने अपने सार्वजनिक चेहरे से वो नाम कमाया कि मां-बाप बच्चों को टाइगर वुड्स जैसा बनने की नसीहत देते हैं।

ऊपर की पंक्तियां (अंग्रेजी में) उसी खिलाड़ी ने करीब 84 दिनों के लंबे अंतराल के बाद पहली बार लोगों के सामने आकर कही हैं। 27 नबंवर 2009 को हुई कार दुर्घटना के बाद दुनिया ने टाईगर वुड्स का वो चेहरा देखा जो पहले वाले चेहरे के बिल्कुल विपरीत था। इस गोल्फ खिलाड़ी का एक के बाद एक कई सेक्स स्केंडल में लिप्त होने का मामला सामने आया। मॉडल्स और पोर्न स्टार से लेकर वेटरेस और असिस्टेंट्स तक को इस अरवों लोगों के आर्दश माने जाने वाले खिलाड़ी ने हमविस्तर बनाया। तमाम कामुक और सेक्सी लड़कियों को हर टूर में साथ रखा। यही नहीं अश्लील एसएमएस और वॉइस मेल से भी वुड्स का यह चेहरा सामने आया। पैसे और शोहरत के दम पर लंबे समय तक इनका मुंह भी बंद रखा। मगर जब सच्चई सामने आयी तो पहला प्रहार घर टूटने के रूप में टाइगर पर हुआ। मशहूर स्वीडिश मॉडल पत्नी की अपने दो बच्चों के साथ वुड्स से अलग होने की खबरें दुनिया भर में छायीं। वुड्स की गोल्फ से बिदाई की खबरों ने भी जोर पकड़ा और यह सुनकर बड़े प्रायोजकों ने भी वुड्ससे नाता तोड़ लिया।

वुड्स का यह कथन अपने में कई बातों की ओर इशारा कर रहा है। पैसे और शोहरत के मद में चूर वुड्स भूल गए कि हर चीज की कोई सीमा होती है और सीमा के भीतर बने रहने में गरिमा भी। मगर यह भी नहीं भूला जा सकता है कि वुड्स किस समाज और संस्कृति में रहते हैं। वह अमेरिकी समाज का हिस्सा हैं जहां पूंजी और रुतवा ही असली ताकत है और यही व्यक्ति को सीमा से बाहर जाकर वुड्स माफिक कृत्य करने के लिए उकसाता है। इससे पहले साल 1998 में अमेरिकी राष्ट्रपति भी इसका उदाहरण पेश कर चुके हैं। बिल क्लिंटन ने मोनिका लॉविंसकी के साथ नाजायज रिश्तो के लिए सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी थी। एक कारण अमेरिका में पेपराजी कल्चर यानि जानीमानी हस्तियों को 24 घंटे कवर करने वाले फोटोग्राफर्स, की अति-सक्रियता भी है। सेलीब्रिटी के निजी पलों को कैमरे में कैद कर मैग्जीन के कवर पर सजाने की होड़ के चलते वुड्स और क्लिंटन जैसे चर्चित लोग इसका शिकार बनते हैं। कई लोग इसे एक इंसानी गलती भी मान रहे हैं ।


खैर जो भी हो, टाइगर वुड्स ने अपनी मेहनत से जो प्रतिष्ठा और सम्मान पाया था, उसे गहरी क्षति हुई है। निजी और सार्वजनिक जिंदगी में अंसतुलन कितना घातक हो सकता है वुड्स इसके उदाहरण हैं। अब सार्वजनिक तौर पर माफी मांग कर वुड्स ने आगे बढ़ने का मन बनाया है । माफी उन तमाम लोगों से जिन्होने टाईगर वुड्स को बनाया है। वो उस खेल के प्रशंसक हैं जिसका टाइगर बादशाह है। टाइगर वुड्स को जानते है कि खेल से इस क्षति को पूरा किया जा सकता है। यकीनन इस खिलाड़ी पर दबाव दिखेगा, संपूर्णता दिखाने का और पुराने शौर्य को पाने का ।

2 comments:

  1. please comment what you feel...
    http://tthegladiator.wordpress.com/
    http://khel-khelmein.blogspot.com/

    ReplyDelete
  2. jankari badhane wali post..lekin aap batayenge ki ladkiyan kese kamuk or sexy ho jati hain...intjar rahega...

    ReplyDelete