Tuesday, April 21, 2009

सनसनीखेज रहा 'आईपीएल टू' का आगाज





दक्षिणअफ्रीका की धरती पर शुरू हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे संस्करण का आगाज बड़ा सनसनीखेज रहा, जहाँ गत चैंपियन राजस्थान रॉयल्स और उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी शुरुआती मैचों में धूल चाटनी पड़ी, वहीं भारत की तीन दिग्गज खिलाड़ियों ने चमत्कारिक प्रदर्शन किया। राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में अब तक का सबसे कम स्कोर बनाया और रॉयल चैलेंजर्स ने गत वर्ष के खराब प्रदर्शन को पीछे छोडते हुए टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की। दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर आईपीएल का पहला दिन दो उलटफेरों को छोड़कर हर लिहाज के हिट रहा।
चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ बेशक आईपीएल के संयुक्त रूप से सबसे महँगे खिलाड़ी हैं, लेकिन उनकी इस प्रतिष्ठा का भारत के युवा सितारों पर कोई असर नहीं है। तभी तो मुंबई इंडियंस के अभिषेक नायर ने फ्लिंटॉफ के एक ओवर में तीन छक्के उडाकर यह दिखा दिया कि ट्‍वेंटी-20 मजबूत दिल वालों का खेल है। सचिन ने भी मैच के बाद नायर की भरपूर तारीफ करते हुए कहा था कि उनकी 14 गेंदों पर 35 रन की पारी ने मैच का सारा नक्शा बदल डाला।
भारतीय क्रिकेट के तीन दिग्गज सितारों ने आईपीएल के शुरुआती दिन अपना कमाल दिखाया। मौजूदा टीम इंडिया के दो धुरंधर बल्लेबाजों सचिन और राहुल द्रविड़ जहाँ बल्ले से चमके वहीं पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने गेंद से अपना जौहर दिखाया। मुंबई इंडियंस के सचिन ने जहाँ नाबाद 59 रन बनाए वहीं रॉयल चैलेंजर्स के पूर्व के कप्तान द्रविड़ ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में 48 गेंदों में बेशकीमती 66 रन बनाए। कुंबले ने ट्‍वेंटी-20 की सबसे घातक गेंदबाजी करते हुए 3 ओवर में मात्र पाँच रन पर पाँच विकेट लेकर रॉयल चैलेंजर्स को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 75 रन से विशाल जीत दिला दी।
गत चैंपियन राजस्थान रॉयल्स की टीम ने बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ मैच में मात्र 58 रन बनाए, जो आईपीएल में अब तक का सबसे न्यूनतम स्कोर है। कुंबले ने पाँच रन पाँच विकेट और प्रवीण कुमार ने सात रन पर दो विकेट लेकर राजस्थाल रॉयल्स को 58 रन पर समेटने में प्रमुख भूमिका निभाई। रॉयल्स की टीम हालाँकि यह मैच बडे अंतर से हार गई लेकिन वह इस तथ्य से सांत्वना ले सकती है कि गत वर्ष उसकी शुरुआत हार के साथ हुई थी और उसने फिर आगे चलकर खिताब जीता था। इस बार भी उसकी शुरुआत हार के साथ हुई है और वह गत वर्ष की उपलब्धि को इसी तरह दोहराने की उम्मीद कर सकती है।
राजस्थान रॉयल्स की सह मालकिन शिल्पा शेट्टी के खूबसूरत चेहरे का रंग कल उनकी टीम के बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स के साथ मैच के दौरान पलपल बदलता रहा। राजस्थान रॉयल्स ने जब रॉयल चैलेंजर्स को आठ विकेट पर 133 रन के स्कोर पर रोका तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं था। लेकिन जब उनकी टीम महज 28 रन पर पाँच विकेट गँवा चुकी थी तो उनके चेहरे का रंग उतर चुका था। जब उनकी टीम 15।1 ओवर में 58 रन पर लुढकी तो उनका चेहरा लटक चुका था। उन्हें उम्मीद नहीं थी कि जिस टीम में उन्होंने अपना पैसा लगाया वही पहले मैच में बिखर जाएगी।
फ्लिंटॉफ बनाम पीटरसन : आईपीएल के दूसरे संस्करण के संयुक्त रूप से दो सबसे महँगे खिलाड़ियों इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ और केविन पीटरसन के लिए टूर्नामेंट का पहला दिन मिश्रित भाग्य वाला रहा। फ्लिंटॉफ की चेन्नई सुपर किंग्स जहाँ हार गई वहीं पीटरसन की बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स टीम जीत गई। ऑलराउंडर फ्लिंटॉफ ने अपने चार ओवर में 44 रन लुटाए और बल्लेबाजी में वह सिर्फ 24 रन बना सके जबकि पीटरसन ने बल्लेबाजी में 32 रन का योगदान दिया। फ्लिंटॉफ की एक ओवर में अभिषेक नायर ने तीन छक्के ठोके, जिसने मैच का रूख ही बदल डाला।न्यूजीलैंड का डबल जीरो : न्यूजीलैंड के दो उभरते सितारों जेसी राइडर और रॉस टेलर की आईपीएल में शुरुआत बिना खाता खोले हुई। बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स की तरफ से खेल रहे राइडर और टेलर पारी के पहले ही ओवर में दिमीत्री मेस्कारेनहास की लगातार दो गेंदों पर खाता खोले बिना पैवेलियन लौट गए। हालाँकि राइडर ने बाद में गेंदबाजी में अपने हाथ दिखाते हुए चार ओवर में 14 रन पर दो विकेट झटक लिए।

No comments:

Post a Comment