Tuesday, February 17, 2009

श्रद्धानंद मार्ग मतलब ....





नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के करीब है श्रद्धानंद मार्ग जिसे जीबी रोड के नाम से भी जानते है। सड़क के एक तरफ कतार बद्ध दुकानें और दुसरी तरफ रेलवे की चारदिवारी। इस मार्ग की खाशियत यह है कि गुजरने वाले लोग दुकानों की उपरी मंजिल में झांकते नजर आते है।
इसका कारण मुझे तब पता चला जब मैं बजट रिपोर्टिंग के लिये खारी बाउली मंडी के लिये अपने दोस्त क साथ गया था। उस रास्ते से गुजरते हुये एक युवक मेरे करीब आया और कहने लगा चाहिये क्या। मैं सोच में पड़ गया कि मुझे क्या चाहिये इसे कैसे पता। इसी सोच के साथ मैं आगे बढ़ रहा तो उसने फिर कहा 120 लगेंगे। पंजाबी, गुजराती, गढ़वाली और नेपाली सब है जो पसंद आये सभी बढ़िया है। मैं एक पल के डर गया और सोचने लगा कि कहां आ गया हूं। मन ही मन मैं अपने दोस्त को गरिया रहा था। वह मेरे साथ चल रह था और उसे इस जगह के बारे में सब पता था। उसने मुझे यह बात पहले नही बतायी। मेरा दोस्त मुस्कुराते हुये मेरे आगे चला जा रहा था और वो दलाल टाईप का लड़का मेरा हाथ पकड़ कर कहने लगा बोलो न चाहिये क्या। मुझे बहुत जोर से गुस्सा आया। मैंने हाथ झिड़क कर कहा नही चाहिये मुझे, कह दिया न एक बार, क्यों पीछे पड़े हो।
मेरे जिंदगी की यह पहली घटना थी। मैंने सुना था कि वेश्यालय होते हैं लेकिन पता नही था कि इसका कारोबार इस तरह से चलता है वह भी महानगरी में जिसके बगल में पुलिस स्टेशन है।

No comments:

Post a Comment