Monday, May 11, 2020

पैसा

पैसा पास होता तो
घर के काम मैं आता
बाकी लोगों की तरह
मैं भी काबिल कहलाता।

पैसा पास होता तो
यूं आंख ना चुराता
बाकी लोगों की तरह
मैं सिना तान दिखाता।

पैसा पास होता तो
यूं खाली हाथ न जाता
बाकी लोगों की तरह
मैं भी कुछ ले जाता।

पैसा पास होता तो
सुख की रोटी खाता
बाकी लोगों की तरह
मैं राग-भैरवी गाता।

पैसा पास होता तो
यूं मोहताज ना होता
बाकी लोगों की तरह
इस सर पे ताज भी होता।

पैसा पास होता तो
कार में बाहर जाता
बाकी लोगों की तरह
रईस बन कर दिखलाता।

पैसा पास होता तो
फॉरेन टूर पे जाता
बाकी लोगों की तरह
ब्रांडेड चीजें ही लाता।

पैसा पास होता तो
हर रिश्ता काम में आता
बाकी लोगों की तरह
मैं भी इज्जत पा जाता।

पैसा पास होता तो
सोशल वेल्यू भी बढ़ता
बाकी लोगों की तरह
मेरा ग्राफ भी चढ़ता।

पैसा पास होता तो
डर जाते सब बोली से
बाकी लोगों की तरह
नहीं डरता मैं गोली से।

पैसा पास होता तो
शक्ल पे बात ना होती
बाकी लोगों की तरह
यहां भी दो चार होती।

पैसा पास होता तो
ये 'पप्पू' भी पास होता
बाकी लोगों की तरह
ये 'पप्पू' भी खास होता।

आकाश कुमार 'मंजीत'





No comments:

Post a Comment